छात्रअध्यापिका का नाम दुर्गेश्वरी दिनांक 24/11/21
कक्षा छटवी समयअवधि 30मि
विषय विज्ञान
प्रकरण
मॉडल SCAM
अनुदेशात्मक प्रभाव
विद्यार्थियों में संकल्पना की पद्धति की समझ का विकास करना
विद्यार्थियों में संकल्पना निर्माण की पद्धतियों का विकास करना
विद्यार्थियों में आगमन तर्क विकसित करना
विद्यार्थी में विशिष्ट विषयों की समझ विकसित करना
संकल्पना का नाम
संकल्पना का प्रकार संयोजक संकल्पना
संकल्पना के आवश्यक गुण:
रोग एक असामान्य स्थिति है जो जीव की संरचना एवं कार्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।
यह बाहरी चोट से अलग होते हैं।
यह सामान्य तौर पर किसी न किसी लक्षण से जुड़े होते हैं।
रोग एक ऐसी स्थिति है जो कोशिका , उत्तक एवं अंगों के सामान्य कार्य को प्रभावित करती है।
रोग अर्थात अस्वस्थ होना। यह चिकित्साविज्ञान का मूलभूत संकल्पना है। प्रायः शरीर के पूर्णरूपेण कार्य करने में में किसी प्रकार की कमी होना 'रोग' कहलाता है।
संकल्पना की परिभाषा :
रोग किसी जीव की संरचनात्मक एवं कार्यात्मक अवस्था से कोई हानिकारक विचलन है जो आमतौर पर किसी संकेतों और लक्षणों से जुड़ा होता है और शारीरिक चोट से प्रकृति में भिन्न होता है।
प्रस्तुति का माध्यम नोट्स
प्रदत्तो का प्रस्तुतीकरण
बुखार
बैग
सर्दी
गैस
पीलिया
पेज
हार्ट अटैक
दाल
कैंसर
डब्बा
दूर दृष्टि दोष
बालकनी
निकट दृष्टि दोष
आलू
अस्थमा
चम्मच
स्कर्वी
पेड़
पयोरिया
पौधे
मलेरिया
रोड
प्रथम सोपान
प्रदत्त का प्रस्तुतीकरण और संकल्पना का अभिज्ञान
सुप्रभात विद्यार्थियों आज मैं आपको एक नई विधि से पढ़ाने जा रही हूं जिसका नाम सिलेक्शन अभीमुखी संकल्पना प्राप्ति प्रतिमान है जो आज मैं आप लोगों को पढ़ाने जा रही हूं उसका टॉपिक मैं आप लोगों के नहीं बताऊंगी यह आप लोगों को पता लगाना है कि मेरा टॉपिक क्या होगा इसके लिए मैं आप लोगों के सामने कुछ उदाहरण प्रस्तुत करूंगी मैं जो उदाहरण प्रस्तुत करूंगी वह मिश्रित होंगे अर्थात उनमें मेरी संकल्पना के उदाहरण भी होंगे और कुछ नही भी शामिल होगे जब मैं उदाहरण प्रस्तुत करूंगी तब आप मुझसे कुछ प्रश्न करेंगे जिनका उत्तर मैं आपको बताते चलूंगी जिससे कौन सा उदाहरण मेरे कॉन्सेप्ट का है और कौन सा उदाहरण मेरे कांसेप्ट का नहीं है आप लोगों को मेरी कांसेप्ट पहचानने में मदद मिलेगी और आप कांसेप्ट को आसानी से पहचान पाएंगे आपको जैसे जैसे अपने उत्तर मिलने लगेंगे और आपके मन में जिन गुणों का आधार पर जो परिकल्पना बनेगी उससे आपको अपने कॉपी में लिखना होगा पर आप उसे गुप्त ही रखेंगे जिस किसी से भी प्रश्न किया जाए और यदि उसे उत्तर आता है तो अपना हाथ उठाकर सहमति प्रदर्शित करना होगा इसके बाद मैं आप लोगों की संकल्पना की जांच करूंगी कि आप लोगों ने सही संकल्पना बनाई है या नहीं इसके लिए मैं कुछ और उदाहरण दूंगी इस बार आपको बताना होगा कि कौन सा उदाहरण मेरी संकल्पना का होगा और कौन सा उदाहरण मेरे कांसेप्ट का नहीं है और इसे आप अपने कॉपी में लिखते चलेंगे जब आप अपने कांसेप्ट के आधार पर कांसेप्ट को पहचान लेंगे तब आप अपनी तरफ से कुछ उदाहरण देंगे उसके बाद मेरी संकल्पना का नाम और मेरे कांसेप्ट की आवश्यक गुण और परिभाषा बताएंगे अब मैं आपके सामने कांसेप्ट प्राप्ति से संबंधित कुछ प्रश्न पूछूंगी और आपको उनके उत्तर देने का प्रयास आपके सामने मिश्रित उदाहरण प्रस्तुत करने जा रही हूं इन्हें आप कॉपी में लिखते चलिए।
संकल्पना के अनामांकित उदाहरण
कुष्ठ
फर्श
एक्जिमा
दीवाल
रेबीज
कम्बल
गोनोरिया
गेट
सिर दर्द
आइना
मधुमेह
गाडी
लू लगना
पानी
हाथ पैर दर्द
तकिया
संकल्पना का अभिज्ञान ,
विधार्थी : बुखार आपकी संकल्पना का सकारात्मक उदाहरण हैं?
शिक्षक: हां सकारात्मक उदाहरण
विधार्थी : दूसरा उदाहरण बैग आपकी संकल्पना का सकारात्मक उदाहरण है
शिक्षक : नहीं नकारात्मक उदाहरण है।
शिक्षक : आप में से कितने लोगों ने टॉपिक पहचान लिए हैं हाथ खड़ा कीजिए।
विद्यार्थी : कुछ विद्यार्थियों ने हाथ खड़ा किया है।
विधार्थी: हाथ पैर दर्द करना आपकी संकल्पना का सकारात्मक उधारण है?
शिक्षक: हा यह सकारात्मक उदाहरण हैं।
विधार्थी : तकिया आपकी संकल्पना का सकारात्मक उदाहरण हैं?
शिक्षक : नही यह नकारात्मक उदाहरण है।
विधार्थी : कुष्ठ आपकी संकल्पना का सकारात्मक उदाहरण है?
शिक्षक : हा यह सकारात्मक उदाहरण है।
शिक्षक : विद्यार्थियों कितने लोगों ने उदाहरणों के आधार पर अपनी कांसेप्ट को बना लिया है?
विद्यार्थी: अधिकतर विद्यार्थियों के द्वारा सहमति प्रकट किए हैं।
द्वितीय चरण : संकल्पना की प्राप्ति का परीक्षण
विद्यार्थी अब मैं यह जांच करूंगी क्या आप लोगों के उदाहरण के माध्यम से सही कांसेप्ट तक पहुंचे हैं या नहीं।
क) विद्यार्थियों अब मैं आपके सामने कुछ और अनामांकित उदाहरण प्रस्तुत करूंगी आपको इन उदाहरणों को देखकर संकल्पना के सकारात्मक और नकारात्मक उदाहरणों की पहचान करना है।
अनामांकित उदाहरण
बुखार,बैग,सर्दी,गैस,पीलिया,पेज,हार्ट अटैक,दाल,कैंसर,डब्बा
,दूर दृष्टि दोष,बालकनी,निकट ,दृष्टिदोष,आलू,अस्थमा,चम्मच,स्कर्वी,पेड़,पयोरिया,पौधे,मलेरिया,रोड
शिक्षक: कुष्ठ रोग मेरी संकल्पना का कौन सा उदाहरण
है? सकारात्मक या नकारात्मक
विद्यार्थी : सकारात्मक
शिक्षक : हा आपका उत्तर सही है।
शिक्षक: हमारी संकल्पना में फर्श सकारात्मक उदाहरण है या फिर नकारात्मक
विद्यार्थी : नकारात्मक उदाहरण
शिक्षक : हा आपका उतर सही है।
शिक्षक: हमारी संकल्पना में एक्जिमा सकारात्मक उदाहरण है या फिर नकारात्मक
विधार्थी : सकारात्मक उदाहरण है
शिक्षक: इसी प्रकार सभी उदाहरण पूछेंगे
(ख) विद्यार्थियों से उदाहरण पूछना
शिक्षक : आप टॉपिक में से अपने तरफ से कोई सकारात्मक उदाहरण दीजिए।
विद्यार्थी : वायरल फीवर, फीवर
शिक्षक : टॉपिक के कोई नकारात्मक उदाहरण बताइए?
विद्यार्थी : पेन , पेंसिल
ग ) टॉपिक के बारे में पूछना।
शिक्षक : विद्यार्थी आप आप मुझे टॉपिक का नाम बताइए।
विद्यार्थी : बीमारी/ रोग
शिक्षक : विद्यार्थियों टॉपिक की आवश्यक गुण बताइए।
रोग एक असामान्य स्थिति है जो जीव की संरचना एवं कार्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।
यह बाहरी चोट से अलग होते हैं।
यह सामान्य तौर पर किसी न किसी लक्षण से जुड़े होते हैं।
रोग एक ऐसी स्थिति है जो कोशिका , उत्तक एवं अंगों के सामान्य कार्य को प्रभावित करती है।
रोग अर्थात अस्वस्थ होना। यह चिकित्साविज्ञान का मूलभूत संकल्पना है। प्रायः शरीर के पूर्णरूपेण कार्य करने में में किसी प्रकार की कमी होना 'रोग' कहलाता है।
शिक्षक : विद्यार्थी परिकल्पना की परिभाषा बताइए।
रोग किसी जीव की संरचनात्मक एवं कार्यात्मक अवस्था से कोई हानिकारक विचलन है जो आमतौर पर किसी संकेतों और लक्षणों से जुड़ा होता है और शारीरिक चोट से प्रकृति में भिन्न होता है।
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